भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट मैच ,भारत ने की 1-1 की बराबरी , भारत की टीम ऑस्ट्रेलिया पर पड़ी भारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया की 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने 1-1 से बराबर की। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग-डे टेस्ट में 8 विकेट से शिकस्त दी।टीम इंडिया पिछले 6 साल से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग-डे टेस्ट में हारी नहीं है। पिछली बार दिसंबर 2018 को मेलबर्न टेस्ट में ही भारत ने मेजबान को 137 रन से हराया था। जबकि दिसंबर 2014 में इसी मैदान पर बॉक्सिंग-डे टेस्ट ड्रॉ रहा था। 



भारत ने दो  नए प्लेयर को दिया मौका 

दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने दो नए प्लेयर को पहली बार टेस्ट में खेलने का मौका दिया और दोनों ने ही इस मौके को खूब भुनाया और भारत की तरफ से अच्छा प्रदर्शन किया।  पहले तो शुभमण गिल जो ओपनिंग करने उतरे और दोनों परियो में उन्होंने कमाल दिखया ऐसा लग ही नहीं रहा है की यह  उनका पहला मैच और वो मैदान पर बिना किसी दबाव के उतरे।  वही दूसरी और मोह्हमद सिराज भी पहली बार भारत की तरफ से टेस्ट मैच खलेने उतरे मैदान पर और उन्होंने भी अपनी बोलिंग से खूब कमाल दिखाया।  




क्रिकेट की खबरे 

दूसरे टेस्ट का स्कोरबोर्ड देखे

42 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया की सबसे धीमी घरेलू पारी 

मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 195 रन बनाये थे।  इसके बाद भारत ने पहली पारी में 326 रन बनाते हुए 131 रन की बढ़त ली।  जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 103 ओवर खेलकर 1.94 के रन रेट से 200 रन बांये और भारत को 70 रन का टारगेट दिया।  1978 के बाद से ऑस्ट्रेलया की घरेलू मैदान पर 80 से ज्यादा ओवर खेलकर यह अब तक की सबसे धीमी पारी रही। 

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला 

ऑस्ट्रेलिया टीम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का  फैसला लिया और उनकी पहली पारी मात्र 195 रन पर सिमट कर रह गयी।  उनका ओपनर बर्न्स बिना खाता खोले ही चलता बना।  उसके बाद वेड और लबसचग्ने ने टीम को संभाला फिर वेड 30 रन बनाकर अश्विन के गेंद पर जडेजा को कैच दे बैठे।  उसके बाद आये स्मिथ भी बिना खाता खोले अश्विन की गेंद पुजारा को कैच दे बैठे।  हैड ने 38 रन बनाये और बुमराह की गेंद पर रहाणे को कैच दे दिया।  लबसचग्ने 48 रन बनाकर सिराज की गेंद पर गिल को कैच दे दिया। 

STORY OF PRINCESS GRACE

इश्क़ है तो जाहिर कर 

कप्तान पैने बल्लेबाजी में हुए विफल 

कप्तान पैने और मिडल आर्डर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सका और जल्दी ही पैवेलियन लौट गया कप्तान पैने ने 13 रन बनाये और अश्विन के गेंद पर विहारी को कैच दे बैठे।  मिडल आर्डर भी सस्ते में आउट होता चला गया।  

भारत की तरफ से पहली पारी में बुमराह और आश्विन ने खूब किफायती गेंदबाजी की और इन दोनों का खूब साथ दिया जडेजा और सिराज ने।  बुमराह ने 4 विकेट लिया , आश्विन ने 3 विकेट लिए, सिराज ने अपने पहले ही मैच में पहली ही पारी में 2 विकेट झटकाये, जडेजा ने 1 विकेट लिया। 

भारत ने पहली पारी में लगाए स्कोरबोर्ड पर 326 रन 

भारत के ओपनर मयंक अग्गरवाल इस बार भी विफल हुए पहले टेस्ट मैच में भी वह कुछ खाश कमाल नहीं दिखा पाए थे इस मैच की पहली पारी में भी मयंक खाता खोले बिना ही चलते बने वह स्टार्स की गेंद पर एलबीडबल्यू हुए।  उसके बाद पुजारा आये लेकिन वह भी लम्बी पारी खेलने में विफल रहे और उन्होंने 17 रन का योगदान दिया और कम्मिंस की गेंद पर कीपर पैने को साथ दे बैठे।  मयंक के साथ ओपनिंग करने उतरे गिल जिनका यह पहला मैच भी था उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी की वह किसी तरह के दबाव में भी  नहीं दिख रहे थे और उन्होंने तेजी से 65 गेंद पर 45 रन बनाये और वह भी कम्मिंस की गेंद को कीपर पैने को कैच दे बैठे।  

कप्तान रहाणे ने खेली कप्तानी पारी  और उनका साथ दिया मिडल आर्डर ने 

इस मैच में कप्तानी कर रहे रहाणे ने बेहतरीन पारी खेलते हुए 112 रन बनाकर रन आउट हुए और वह जडेजा की गलती पर रन आउट हुए पर उन्हें कोई दुःख नहीं था और उन्होंने मैदान पर जडेजा को सम्जहय की होता रहता है। हनुमान विहारी ने 21 और पंत ने 29 रन का योगदान दिया।   जडेजा ने आल राउंडर पारी खेलते हुए 57 रन बनाये  और स्टार्क की गेंद पर कम्मिंस को कैच दे बैठे और भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 131 रन की बढ़त हासिल की।  



ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहली पारी में स्टार्क ने 3 विकेट लिए , ल्योन ने 3 , कम्मिंस ने 2 और हाजेलवुड ने 1 विकेट लिया। 

कहानियाँ पढ़े 

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में बनाये 200 रन 

ऑस्ट्रलिया की दूसरी पारी में भी  ओपनर बर्न्स कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए और 4 रन बनाकर उमेश के गेंद पर कीपर पंत को कैच दे बैठे। ओपनर वेड ने 40 रन बनाये और जडेजा ने उन्हें एलबीडबल्यू किया।  स्मिथ इस पारी में भी हल्के में चले बने उन्होंने 8 रन  बनाये और बुमराह ने उन्हें बोल्ड किया।  लबसचग्ने ने 28 रन बनाये और  गेंद पर रहाणे को कैच दे बैठे। 

कप्तान पैने दूसरी पारी में भी हुए विफल 

कप्तान पैने दूसरी पारी में भी मात्र 1 रन बना सके वह जडेजा की गेंद पर कीपर पंत को कैच दे बैठे। मिडल आर्डर में ग्रीन और कम्मिंस ने टीम को अपना  थोड़ा बहुत योगदान दिया लेकिन दोनों बड़े स्कोर बनाने में  कामयाब नहीं हुए ग्रीन ने 45 रन का योगदान दिया और सिराज की गेंद पर जडेजा को कैच दे बैठे कम्मिंस ने 22 रन का योगदान दिया और बुमराह की गेंद पर  मयंक को कैच दे बैठे। और भारत को जीत के लिए 70 रन का टारगेट दिया। 

भारत की तरफ से सिराज ने 3 विकेट लिए और बुमराह , आश्विन और  जडेजा ने 2 -2 विकेट लिए , उमेश ने 1 विकेट लिया। 

कविताएँ

भारत  2 विकेट खोकर बना  विजेता 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने 19 रन पर ही दो विकेट गंवा दिए। ओपनर मयंक दूसरी पारी में भी बस 5 रन का ही योगदान दे पाए वह स्टार्क की गेंद पर कीपर पैने को कैच दे बैठे।  पुजारा भी बस 3 रन ही  बना पाए वह कम्मिंस की गेंद पर ग्रीन को कैच दे बैठे। ओपनर गिल और कप्तान रहाणे ने भारत को जीत दिलाई गिल ने तेजी से 36 गेंद पर 35 रन बनाये और रहाणे ने 27 रन बनाये।  

कोई भी ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर दोनों  पारी में फिफ्टी नहीं लगा सका। 

अश्विन सबसे ज्यादा लेफ्ट हैंडर बैट्समैन को आउट करने वाले टेस्ट बॉलर

भारतीय स्पिनर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 192 लेफ्ट हैंडर बैट्समैन को आउट करने वाले बॉलर बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़ दिया। भारतीयों में दूसरे नंबर पर अनिल कुंबले हैं। उन्होंने 167 बाएं हाथ के बल्लेबाजों का शिकार किया।

स्मिथ ने करियर में दूसरी बार एक टेस्ट में सबसे कम रन बनाए

स्टीव स्मिथ लगातार दूसरी पारी में फ्लॉप रहे। वे 8 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने क्लीन बोल्ड किया। पहली पारी में वे खाता भी नहीं खोल सके थे। टेस्ट करियर में उनका एक मैच में यह दूसरा सबसे कम स्कोर है। इससे पहले उन्होंने 2013 के लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 3 (2 और 1) रन बनाए थे।


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में शतक लगाकर टीम को जिताने वाले अजिंक्य रहाणे ICC टेस्ट रैंकिंग की टॉप-10 लिस्ट में पहुंच गए। रहाणे 5 पायदान की छलांग लगाकर छठवें नंबर पर काबिज हुए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग-डे टेस्ट में 112 रन की पारी खेली थी। टीम इंडिया के रेग्युलर कैप्टन इस टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली नंबर-2 पर बने हुए हैं। पहले नंबर पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन हैं।

रोहित शर्मा तीसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम से जुड़े और वह उप कप्तानी संभालेंगे। 

आपका अपना ब्लॉग पढ़े क्रिकेट की खबरे , कहानिया , कविताएं WWW.IDEALJAAT.COM


धन्यवाद 

Comments