गूगल प्ले का हमारी जिंदगी में योगदान ,गूगल प्ले का फायदा , गूगल प्ले को लॉगिन कैसे करे

गूगल प्ले का हमारी जिंदगी में योगदान 

अगर आप एंड्राइड फ़ोन का प्रयोग कर रहे है तो आप सभी ने उसमे गूगल प्ले देखा होगा।  गूगल प्ले क्या है इसका आसान सा जवाब यही है की यह एंड्राइड मार्किट प्लेस है , जिस तरफ एप्पल के पास अपने प्ले स्टोर है उसी तरह गूगल के पास अपना गूगल प्ले स्टोर है जो की एंड्राइड फोन में होता है। यह हर एंड्राइड फोन में इनस्टॉल होती है।  और इसका प्रयोग करना भी आसान है।  एंड्रॉयड मार्केट, गूगल संगीत, और गूगल ई-बुक्सस्टोर के विलय साथ 6 मार्च 2012 को गूगल प्ले शुरू किया गया था। गूगल प्ले स्टोर पर 1,430,000 से अधिक एप्प्स प्रकाशित और पचास अरब से अधिक डाउनलोड हो गए है। 



 गूगल प्ले को लॉगिन कैसे करे

गूगल प्ले को इस्तेमाल  करने के लिए आपके पास गूगल की मेल में लॉगिन होना जरूरी है या फिर आप नयी गूगल पर मेल बनाये।  क्योकि जब हम गूगल प्ले को ओपन करेंगे तो वो आपकी गूगल की मेल id मांगता है और जब हम उसमे अपनी गूगल मेल id और पासवर्ड डालेंगे उसके बाद आसानी से गूगल प्ले ओपन हो जायेगा और आप इसका प्रयोग कर सकते है।



गूगल प्ले का फायदा 

अब बात करते है की गूगल प्ले का हमारे किस काम आती है ? गूगल प्ले एंड्राइड फोन में हर प्रकार की एप्लीकेशन डाउनलोड करने के काम आती है।  इसमें गेम्स, चट्टिग , सोशल मीडिया,  बुक्स, शॉपिंग जैसे अन्य एप्लीकेशन देखी जा सकती है।  

गूगल प्ले से हमे बहुत फायदे होते है आज कल हम घर बैठे ही बहुत से काम करना चाहते है जैसे बिल पेमेंट , शॉपिंग, इंग्लिश सीखना , न्यूज़ अपडेट और बहुत सी चीज़े है जो हम चाहते है की फ़ोन के जरिये  आसानी से कर सकते और गूगल प्ले हमे यह सारी एप्लीकेशन की सुविधा देता है जो की हम आसानी से अपने  एंड्राइड फ़ोन में प्रयोग कर सकते है। और जब से मोदी जी ने कैशलेस इंडिया बनाना चाहा है तब से हर किसी को एंड्राइड फ़ोन की जरूरत है और वह इसका प्रयोग करना भी धीरे धीरे सिख रहा है। बस उसे गूगल प्ले के फायदे पता होने चाहिए।

गूगल प्ले हमारे फ़ोन के लिए सेफ भी होता है।  इस में वही एप्लीकेशन होती है जो सुरक्षित और हमारे फ़ोन को नुक्सान न पहुचाये।  यह गूगल का ही स्टोर है और आज के समय हर एंड्राइड फ़ोन को प्रयोग करने वाला इसका जरूर प्रयोग करता है। 

गूगल प्ले को गूगल प्ले स्टोर  के नाम से भी जाना जाता है और इसमें जितने भी एप्लीकेशन और प्रोडक्ट्स होते है वह या तो फ्री होते है या उनके पैसे तय होते है मतलब कुछ एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए पैसो का भुगतान करना  पड़ता है ।  लेकिन इन एप्लीकेशन में न तो वायरस होता है और फ़ोन के लिए सुरक्षित भी रहती है। इसका एक फायदा यह भी की आप किसी आप्लिकेशन को डाउनलोड करने से पहले उसकी रेटिंग चेक कर सकते है उसकी रेटिंग और दिए गए रिव्यु भी पढ़ सकते है और उसके अनुसार आप एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है।  

यह उनके लिए है जिनके पास एंड्राइड फ़ोन तो है लेकिन गूगल प्ले का प्रयोग नहीं कर पाते उन्हें समझ नहीं आता की व्हाट्सप्प फेसबुक इंस्टाग्राम एप्लीकेशन कहा से डाउनलोड होती है।  

Cricket updates

Stories

धन्यवाद 

आपका नवी 

Comments