Featured

राधा कृष्ण जैसा प्रेम कोई समझ न पाया है

Image
राधा कृष्ण जैसा प्रेम कोई समझ न पाया है    राधा कृष्णा जैसा प्रेम कोई समझ न पाया है  यहां तो सिर्फ हवस में ही प्रेम समाया है इस कलयुग की माया कोई समझ न पाया है।  यहां राम और लक्ष्मण भाइयो जैसा प्यार कोई समझ नहीं पाया है  जायदाद के लिए भाई ने ही भाई का खून बहाया है  श्रवण के भाव माता पिता के लिए कोई नहीं समझ पाया है  आज कल तो माता पिता को बेटा ही आश्रम में छोड़ कर आया है  हरीशचंद्र जैसा सत्यवादी कोई नहीं कहलाया है  आज कल तो सबने झूठ को ही अपनाया है  एक समय पर कुनबा ही परिवार कहलाया है  आज कल तो माता  पिता से अलग होकर ही परिवार भाया  है  सीता माता  जैसी स्त्री ने पति धर्म निभाया है  आज कल की स्त्रियों ने तलाक लेकर पति से छुटकारा पाया है  भगत सिंह जी ने  शहीद होकर  आज़ादी का मतलब  समझाया है  पर आज कल की राजनीती ने हमे फिर से गुलाम  बनाया है रानी लक्ष्मीबाई ने महिलाओ को लड़ना सिखाया है  आज उसी सीख से महिलाओ ने देश में अपना सम्मान बढ़ाया है  एक समय  राजाओ ने आपस में लड़कर देश को गुलाम बनवाया है  और आज राजनीती ने जनता को अपना गुलाम बनाया है  इस कलयुग की माया कोई समझ न पाया है।  उम्मीद करता हूँ आप

भारत और ऑस्ट्रेलिया का 3 वनडे मैच - भारत ने क्लीन स्वीप होने से बचाया

भारत और ऑस्ट्रेलिया का 3 वनडे मैच  

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे वनडे में 13 रन से हरा दिया। और भारत की इस जीत के साथ भारत ने इस सीरीज में क्लीन स्वीप  होने से खुद को बचाया। टीम इंडिया की विदेशी जमीन पर 7 हार के बाद यह पहली जीत है। इसी साल फरवरी में न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत को 3 वनडे और 2 टेस्ट की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सीरीज के शुरुआती दो वनडे में भी हार मिली थी। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3 वनडे की सीरीज में 2-1 शिकस्त दी।



IDEALJAAT.COM मैच से जुडी खबरे

भारत ने टॉस जीता और मैच भी जीता 

भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का  फैसला लिया और भारत ने पहले खेलते हुए 302 रन बनाये 5 विकेट खोकर और ऑस्ट्रेलिया के सामने 303 रन का लक्ष्य रखा।  यह रन ऑस्ट्रलिया बनाने में नाकामयाब रही और 289 बना पायी और 49.3 में पूरी टीम आउट हो गयी।  और इसी के साथ भारत ने क्लीन स्वीप होने से खुद को बचा लिया और ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज को 2-1 से जीत गयी।  

जो टॉस जीता वो मैच जीता 

इस सीरीज में जिस टीम ने टॉस जीता उसी टीम ने मैच जीता और जिसने  टॉस जीता उसने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और दोनों ही टीम रन का पीछा करने में नाकामयाब हुई। 

फोटो में देखे मैच का रोमांच 

स्कोरबोर्ड देखे 

दोनों टीमों ने किये बदलाव 

इस मैच में दोनों नही टीम ने अपने प्लेयर  बदलाव किया भारत ने इस मैच के लिए भारतीय प्लेइंग इलेवन में 4 बदलाव किए। मयंक अग्रवाल, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी और युजवेंद्र चहल को बाहर किया गया। उनकी जगह टी नटराजन, शुभमन गिल, शार्दूल ठाकुर और कुलदीप यादव को मौका मिला। नटराजन का इंटरनेशनल क्रिकेट में यह डेब्यू मैच रहा। 

ऑस्ट्रेलिया टीम में 3 बदलाव किए थे। चोटिल डेविड वॉर्नर, मार्कस स्टोइनिस नहीं खेल रहे, जबकि पैट कमिंस को आराम दिया गया। उनकी जगह कैमरून ग्रीन, सीन एबॉट और एश्टन एगर को मौका दिया। ग्रीन का यह डेब्यू मैच रहा।

भारत की ओपनिंग इस बार भी विफल 

रोहित शर्मा के इस सीरीज में न होने से भारत अपनी ओपनिंग  परेशान है इस बार भारत ने मयंक को रेस्ट देकर शुभमन गिल  को टीम में जगह दी और ओपनिंग करने  का मौका दिया लेकिन इस बार धवन कुछ कमाल नहीं कर दिखाए 27 गेंद खेल कर 16 रन बना पाए जब भारत का स्कोर 26 रन था उसके बाद गिल का  साथ देने कप्तान कोहली आये लेकिन गिल भी लम्बी पारी नहीं खेल पाए और 33  के स्कोर पर एलबीडबल्यू आउट हुए। 

कोहली ने कप्तानी पारी खेली और वनडे में 50+ स्कोर के मामले में कैलिस की बराबरी की
भारतीय कप्तान कोहली ने कप्तानी खेलते हुए 63 रन बनाकर आउट हुए इस बार भी कोहली लम्बी पारी नहीं खेल पाए लेकिन कोहली ने सबसे ज्यादा 50+ रन बनाने के मामले में साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस की बराबरी कर ली है। कोहली 103 बार यह स्कोर बनाकर कैलिस के साथ चौथे नंबर पर काबिज हैं। सबसे ज्यादा 50+ रन बनाने के मामले में सचिन टॉप पर काबिज हैं। उन्होंने 145 बार ऐसा किया है। 

क्रिकेट की खबरे

मिडल आर्डर एक बार फिर फेल 

इस बार मिडल आर्डर कुछ कमाल नहीं दिखा पाए अय्यर और राहुल टीम की उम्मीदो पर खरे नहीं उतरे अय्यर ने 19 रन बनाये और राहुल सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए। 

आलराउंडर्स का कमाल

152 के स्कोर पर जब आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। ऐसे में आलराउंडर पंड्या ने आलराउंडर जडेजा के साथ छठवें विकेट के लिए 108 बॉल पर 150 रन की पार्टनरशिप कर टीम को संभाला और टीम का स्कोर 302 रन तक पहुंचाया। और दोनों नाबाद रहे।  पंड्या ने 92 रन  बनाये और जडेजा ने 66 रन बनाये। और भारत को 300  का अकड़ा पार करवाया। 

ऑस्ट्रेलिया के तरफ से अगर ने 2 विकेट लिए , हाजेलवुड अबॉट और ज़म्पा ने 1 - 1 विकेट लिए। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया का पहला वनडे 

भारत और ऑस्ट्रेलिया का  दूसरा वनडे  

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब 

इस मैच में  वार्नर के ना खलेने का खामियाजा ऑस्ट्रेलिया को भरना पड़ा उनकी  जगह ओपनिंग करने  उतरे लबसचंगे 7 रन बनाकर नटराजन की गेंद पर बोल्ड हो गए।  और स्मिथ का भी कमाल नहीं चला इस बार वो भी 7 रन बनाकर आउट हुए। 

मिडल आर्डर  भी हल्के में रहा 

मिडल आर्डर में हेनरिक्वेस 22 रन ग्रीन  21 रन पर आउट हुए और अलेक्स 38 रन पर आउट हो गए और लम्बी पारी खेल नहीं पारी खेल नहीं पाए।  

मैक्सवेल की एक और फिफ्टी 

मैक्सवेल ने एक और अर्धशतक बना दिया और 38 गेंद पर 59 रन बना पाए बुमराह ने मैक्सवेल को बोल्ड किया।  

भारत की गेंदबाजी में दिखी धार 

नटराजन  का यह इंटेरनेशनल क्रिकेट में पहला मैच था और इस मैच में उन्होंने  2 विकेट लिए और ठाकुर को  इस मैच में खिलाया गया और उन्होंने 3 विकेट लिए बुमराह ने 2 और यादव जडेजा ने 1-1  विकेट लिए। 

पंड्या को मैन ऑफ द मैच चुना और स्मिथ को मैन ऑफ द सीरीज

मैच में 76 बॉल पर 92 रन की पारी खेलने वाले हार्दिक पंड्या को मैन ऑफ द मैच चुना गया। पारी में उन्होंने एक छक्का और 7 चौके जड़े। वहीं, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। उन्होंने सीरीज के 3 वनडे में 72 की औसत से 216 रन बनाए। इसमें 2 शतक भी शामिल हैं।

SHORT STORIES 

 
कोहली ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

कप्तान कोहली ने मैच में 23 रन बनाते ही वनडे में सबसे कम पारियों में 12000 रन बनाने का रिकॉर्ड कायम कर दिया है। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया। सचिन ने 309 मैच की 300 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था। जबकि कोहली ने 251 मैच की 242 पारियों में ही इस आंकड़े को छू लिया।

आपका अपना ब्लॉग WWW.IDEALJAAT.COM यहां पर क्रिकेट से जुडी खबरे और छोटी कहानिया पढ़ सकते है।

धन्यवाद 

आपका नवी 

 

 

Comments

Popular posts from this blog

संघर्ष ही जीवन है

प्यार करने वालो की प्यारी सी कहानी - अगर प्यार सच्चा हो तो किस्मत उन्हें मिला ही देती है

छोटी कहानी बड़ी सीख