भारतीय और ऑस्ट्रेलिया का दूसरा टी-20 मैच -वनडे का लिया बदला

भारतीय और ऑस्ट्रेलिया का दूसरा टी-20  मैच 

भारतीय टीम ने  3  टी-20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ टीम ने सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है  और वनडे सीरीज का बदला लिया और साबित कर दिया की हमे हल्के में  ना ले  । भारत की टी-20 में यह लगातार 9वीं जीत है। वह ऐसा करने वाली वर्ल्ड की चौथी टीम बन गई है। साथ ही टीम ने ऑस्ट्रेलिया में दूसरा सबसे बड़ा टारगेट भी चेज किया है।

टी-20 इंटरनेशनल में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड अफगानिस्तान के नाम है। उसने 2018-19 में लगातार 12 और 2016-17 में लगातार 11 मैच जीते थे।



स्कोरबोर्ड देखे 

फोटो में टी-20 का रोमांच 

भारत ने टॉस जीता और पहले बोलिंग का फैसला लिया 

भारत  की टीम ने टॉस जीता और पहले ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया और यह फैसला भारीतय टीम के कारगर साबित हुआ भारत की टीम हमेशा से पीछा करते हुए जितने  होती रही और इस मैच में भी यही हुआ ऑस्ट्रेलिया ने स्कोर बोर्ड पर रन अच्छे बना दिए थे लेकिन भारीतय टीम को उस स्कोर तक रोकने  नहीं हो  पायी और मैच की साथ साथ सीरीज भी गवा दी। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया का पहला टी-20 मैच 

जब कोहली बने 360 

दोनों टीम में हुए 3-3 बदलाव

दोनों टीम में 3-3 बदलाव किए। ऑस्ट्रेलिया टीम में फिंच, जोस हेजलवुड और मिचेल स्टार्क को बाहर किया गया। उनकी जगह मार्कस स्टोइनिस, एंड्र्यू टाई और डेनियल सैम्स को मौका मिला। और वही भारतीय टीम  की प्लेइंग इलेवन में चोटिल रविंद्र जडेजा की जगह युजवेंद्र चहल को मौका दिया गया। साथ ही मोहम्मद शमी और मनीष पांडे को आराम देकर शार्दूल ठाकुर और श्रेयस अय्यर को शामिल किया गया।


फिंच की जगह मैथ्यू वेड ने कप्तानी की

चोटिल एरॉन फिंच मैच से बाहर रहे। उनकी जगह मैथ्यू वेड ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी की। वेड ऑस्ट्रेलियाई टी-20 टीम के कप्तान बनने वाले 11वें प्लेयर रहे। अब तक रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट, माइकल क्लार्क और स्टीव स्मिथ जैसे दिग्गज यह कमान संभाल चुके।

ओपनिंग अच्छी न होने  बाद बड़ा स्कोर 

ऑस्ट्रेलिया ओपनर शार्ट बस 9 रन ही बना पाए लेकिन ओपनर और कप्तान वेड ने भारत को बहुत परेशान किया और 32 गेंद पर 58 रन बना दिया और वह रन आउट हुए वही दूसरी तरफ स्मिथ ने भी अच्छी बल्लेबाजी की और 46 रन बनाये चहल ने स्मिथ को पंड्या के हाथो  कैच करवाया। 

मिडल आर्डर ने दी मजबूती 

वही मिडल आर्डर ने अच्छी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया मैक्सवेल ने 22 और हेनरिक्वेस ने 26 जल्दी से 26 रन बनाकर आउट हुए।  और चोट के बाद वापिस आये स्टोइनिस ने 7 गेंद  नाबाद 16 रन बनाये और इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने  194 बना दिए। 

भारतीय टीम  के टी नटराजन ने 2 विकेट लिए, जबकि शार्दूल ठाकुर और युजवेंद्र चहल को 1-1 सफलता मिली।

क्रिकेट  खबरे 

छोटी कहानिया मजेदार 

कोहली-पंड्या ने वेड के आसान कैच छोड़े

छठवें ओवर की दूसरी बॉल पर हार्दिक पंड्या ने मैथ्यू वेड का बाउंड्री पर आसान सा कैच छोड़ा। इस समय वेड 43 रन बनाकर खेल रहे थे। ओवर शार्दूल ठाकुर का था। इसके बाद 8वें ओवर की आखिरी बॉल पर कप्तान विराट कोहली ने वेड का आसान सा कैच छोड़ दिया। हालांकि, इसी दौरान एक रन लेने के चक्कर में वेड रनआउट हो गए। यह ओवर वाशिंगटन सुंदर का था।

भारत की ओपनिंग  दिखा दम 
इस मैच में भारत की ओपनिंग में दम दिखा 195  रन का पीछा करने उतरे राहुल और धवन ने बल्लेबाजी की धार दिखाई ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को पहली विकेट 56 के स्कोर पर राहुल की गिरी राहुल ने 30 रन बनाये 22 गेंदों पर।  और वही दूसरे छोर पर गब्बर ने अपनी 11 फिफ्टी लगा दी और टीम को  मजबूती दी। 

धवन ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया

शिखर धवन टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 63 मैच में 28.29 की औसत से 1641 रन बनाए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम था। रैना ने 78 मैच में 29.18 की औसत से 1605 रन बनाए हैं।

कोहली ने खेली कप्तानी पारी तो पंड्या ने किया बेडा पार 

 कोहली ने अच्छी बल्लेबाजी की और तेजी से 24 गेंदों पर 40 रन बनाये लेकिन जब उनकी और ज्यादा जरूरत थी तब वह  जल्दी रन बनाने की चक्कर में समस वाइड बाउंस पर बल्ला लगा बैठे और पीछे वेड ने कोई  गलती नहीं की वही सेमसन कुछ ज्यादा कमाल नहीं कर पाए और 15 रन बनाकर आउट हो गए उसके बाद पंड्या ने अय्यर के  मिलकर ऑस्ट्रेलिया का जीत का सपना तोड़ दिया और भारत को जीत दिलाई।  पंड्या ने खुलकर बल्लेबाजी की और नाबाद 42 रन बनाये आखिरी ओवर  में भारत को 14  चाहिए थे जीत के लिए और बल्लेबाज थे पंड्या  और बॉलर थे समस पंड्या ने पहली गेंद पर  दो रन लिए  दूसरी गेंद पर छक्का और  तीसरी गेंद डॉट थी और चौथी गेंद पर छक्का मारकर भारत को जीत दिलाई। 

मैन और प्लेयर पंड्या चुने गए 

चहल-बुमराह टी-20 इंटरनेशनल में भारत के टॉप विकेट टेकर

मैच में एक विकेट लेते ही युजवेंद्र चहल ने टी-20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह की बराबरी कर ली। चहल ने 44 और बुमराह ने 50 टी-20 इंटरनेशनल में 59-59 विकेट लिए हैं। चहल ने मैच में स्टीव स्मिथ को आउट किया है। 

कोहली ने  जीत के बाद बोला हमने टी 20 क्रिकेट में एक टीम के रूप में वास्तव में अच्छा खेला। यह तथ्य कि हमारे दो स्थापित खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं और इस तरह जीतना है, मुझे इस टीम पर बहुत गर्व है। सभी ने हाल ही में (आईपीएल में) 14 खेल खेले हैं और उन्हें अपनी योजनाओं का पता है। नटराजन बकाया था और शार्दुल आज अच्छा था। हार्दिक ने खेल को खत्म किया और शिखर ने उस पचास को हासिल किया, यह पूरी टीम का प्रयास है। 2016 में उनके (हार्दिक) टीम में आने का कारण शुद्ध क्षमता था, अब उन्हें पता चलता है कि यह उस (परिष्करण) भूमिका में स्थापित होने और हमारे लिए मैच जीतने वाली नॉक खेलने का समय है। वह अपने पूरे दिल से खेलता है और उसे निश्चित रूप से उसके बारे में प्रतिस्पर्धात्मक स्वभाव मिला है और उच्चतम स्तर पर उसे निष्पादित करने का कौशल भी है। वह (अगला खेल) बहुत रोमांचक होने वाला है। कठिन क्षणों में, जब इतने सारे लोग आपका समर्थन करते हैं, तो अगला गेम रोमांचक होने वाला है। यह (ठीक पैर पर स्कूप) एक अजीब क्षण था, वहां खुद को आश्चर्यचकित किया, मैं आज रात को AB को मैसेज भेजुंगा उसके  बाद देखते है वह क्या जवाब देते है। 

धन्यवाद 

आपका नवी 

 






Comments