Featured

राधा कृष्ण जैसा प्रेम कोई समझ न पाया है

Image
राधा कृष्ण जैसा प्रेम कोई समझ न पाया है    राधा कृष्णा जैसा प्रेम कोई समझ न पाया है  यहां तो सिर्फ हवस में ही प्रेम समाया है इस कलयुग की माया कोई समझ न पाया है।  यहां राम और लक्ष्मण भाइयो जैसा प्यार कोई समझ नहीं पाया है  जायदाद के लिए भाई ने ही भाई का खून बहाया है  श्रवण के भाव माता पिता के लिए कोई नहीं समझ पाया है  आज कल तो माता पिता को बेटा ही आश्रम में छोड़ कर आया है  हरीशचंद्र जैसा सत्यवादी कोई नहीं कहलाया है  आज कल तो सबने झूठ को ही अपनाया है  एक समय पर कुनबा ही परिवार कहलाया है  आज कल तो माता  पिता से अलग होकर ही परिवार भाया  है  सीता माता  जैसी स्त्री ने पति धर्म निभाया है  आज कल की स्त्रियों ने तलाक लेकर पति से छुटकारा पाया है  भगत सिंह जी ने  शहीद होकर  आज़ादी का मतलब  समझाया है  पर आज कल की राजनीती ने हमे फिर से गुलाम  बनाया है रानी लक्ष्मीबाई ने महिलाओ को लड़ना सिखाया है  आज उसी सीख से महिलाओ ने देश में अपना सम्मान बढ़ाया है  एक समय  राजाओ ने आपस में लड़कर देश को गुलाम बनवाया है  और आज राजनीती ने जनता को अपना गुलाम बनाया है  इस कलयुग की माया कोई समझ न पाया है।  उम्मीद करता हूँ आप

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच दूसरा मुकाबला 29 Nov. 2020

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच दूसरा मुकाबला 

ऑस्ट्रेलिया ने 3 वनडे की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम को 51 रन से हरा दिया। इसी के साथ टीम ने सीरीज में 2-0 की  बढ़त बना ली है और सीरीज पर कब्जा भी कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज के पहले वनडे में इसी सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारतीय टीम को 66 रन से हराया था। सीरीज का आखिरी मुकाबला 2 दिसंबर को कैनबरा में होगा।



मैच का स्कोरकार्ड देखे

फोटो में दखे मैच का रोमांच 

टीम इंडिया की लगातार हार

टीम इंडिया विदेशी जमीन पर लगातार दूसरी वनडे सीरीज हारी है। पिछली बार फरवरी में न्यूजीलैंड ने अपने घर में टीम इंडिया को 3-0 से हराया था।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत कर किया बल्लेबाजी का फैसला 

ऑस्ट्रलिया ने पिछली बार की तरह टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया जो उनके कारगर साबित हुआ और उन्होंने भारत को ये मैच भी हराकर वनडे सीरीज में अपना कब्जा कर लिया है। 

ऑस्ट्रेलिया टीम से चोटिल स्टोइनिस बाहर

ऑस्ट्रेलियाई कैप्टन एरॉन फिंच ने चोटिल मार्कस स्टोइनिस की जगह मोइसेस हेनरिक्स को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। पहले मैच में मिली हार के बाद सीरीज में बने रहने के लिए टीम इंडिया को हर हाल में यह मैच जीतना होगा। फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 1-0 से आगे है।

Amazon Prime

क्रिकेट की खबरे 

भारत और ऑस्ट्रलिया के पहले मैच 

ऑस्ट्रेलिया का इंडिया के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर 

ऑस्ट्रेलिया ने इससे पिछले मैच में 374 रन  बनाये थे जो उन्होंने इंडिया के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाया था और अगले ही मैच में उन्होंने वो रिकॉर्ड तोड़ कर भारत के खिलाफ 389 रन बना कर सबसे ज्यादा स्कोर बनाया।  

ऑस्ट्रलिया के ओपनर के शतकीय पार्टनरशिप 

ऑस्ट्रेलिया के ओपनर आरोन फिंज और वार्नर ने एक बार फिर शतकीय पार्टनरशिप बना डाली जो की  भारत के लिए हार का कारण बनी।  ऑस्ट्रेलिया की पहली विकेट 142 के स्कोर पर फिंच के रूप में गिरी फिंच ने 69 गेंद में 60 रन बनाये। 

लगातार दूसरे मैच में शतकीय ओपनिंग पार्टनरशिप 

एरॉन फिंच ने 60, और वार्नर ने 77 गेंद पर 83 रन बनाये और वो रन आउट हुए। ओपनर वॉर्नर और फिंच ने लगातार दूसरे मैच में (142 रन) शतकीय साझेदारी करते हुए शानदार शुरुआत दी और भारत को मात दी।

मैच में दूसरी शतकीय साझेदारी
स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशाने ने पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 136 रन की पार्टनरशिप की। स्मिथ को हार्दिक पंड्या ने शमी के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद लाबुशाने ने ग्लेन मैक्सवेल के साथ चौथे विकेट के लिए 80 रन की पार्टनरशिप कर टीम का स्कोर 350 के पार पहुंचाया। लाबुशाने ने वनडे करियर की तीसरी और मैक्सवेल ने 21वीं फिफ्टी लगाई। 

स्मिथ का धमाल 

स्टीव स्मिथ ने पिछले मैच में शतक बनाया था और इस  मैच में भी इन्होने शतक बना डाला उन्होंने 64 गेंद पर 104 रन बना डाले इसमें 14 चौके और 2 छक्के शामिल थे।  

भारतीय गेंदबाजी एक बार फिर विफल 

भारीतय गेंदबाज एक बार फिर विफल हुए पिछली बार की तरह इस बार भी पहले पॉवरप्ले में कोई विकेट नहीं मिला और हर गेंदबाज विकेट लेने में नाकामयाब हुआ।  भारत के लिए मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या ने 1-1 विकेट लिया। 

पंड्या ने 14 महीने बाद बॉलिंग की

चोट से उबरकर वापसी करने वाले हार्दिक पंड्या ने 14 महीने बाद पहली बार बॉलिंग की। उन्होंने 4 ओवर में 24 रन देकर 1 विकेट लिया। पंड्या ने पिछली बार 22 सितंबर 2019 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ बेंगलुरु टी-20 में बॉलिंग की थी। इसमें उन्होंने 1 विकेट लिया था। वापसी के बाद उन्होंने IPL में मुंबई इंडियंस के लिए 14 मैच में 281 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने बॉलिंग नहीं की थी।

390 रन के टारगेट के जवाब में भारत का स्कोर 338

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 390 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में भारतीय टीम 9 विकेट गंवाकर 338 रन ही बना सकी। टीम के लिए विराट कोहली ने 89 और लोकेश राहुल ने 76 रन बनाए।

भारत की हार के 5 कारण देखे 

ओपनर धवन-मयंक ने ठीक ठाक शुरुआत दी

भारतीय ओपनर से जो शुरुआत टीम चाहती थी वो अभी तक कोई भी ओपनर लम्बी पारी खलेने में कामयाब नहीं हो पाया है। भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल (28) और शिखर धवन (30) ने 58 रन की पार्टनरशिप कर अच्छी शुरुआत दी थी। इसके बाद दोनों बल्लेबाज जल्दी पवेलियन लौट गए। पैट कमिंस ने मयंक को विकेटकीपर एलेक्स कैरी और जोश हेजलवुड ने धवन को मिचेल स्टार्क के हाथों कैच आउट कराया।

विराट कोहली ने खेली कप्तानी पारी पर जीता नहीं पाए 

कोहली ने खेली लम्बे अरसे बाद अच्छी पारी लेकिन वह टीम को जिताने में असफल रहे जब टीम जीत की तरफ जा रही थी तब कोहली की  जोरदार कैच हनरिक्वेस ने ली और भारत की उम्मीद पर पानी फेर दिया कोहली ने 89 रन बनाये। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए 93 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। हालांकि, अय्यर 38 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद कोहली ने लोकेश राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए 72 रन की पार्टनरशिप की। कोहली के आउट होने के बाद राहुल ने हार्दिक पंड्या के साथ 5वें विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की, लेकिन जीत नहीं दिला सके।

अय्यर फिर विफल राहुल ने दिखाया दम

अय्यर मिडल आर्डर में फिर नाकामयाब हुए और 38 रन बनाकर आउट हो गए उधर राहुल ने टीम को संभाला लेकिन जीत नहीं दिला सके और 76 रन बनाकर आउट हुए। 

ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी में दम

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों में पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए, जबकि जोश हेजलवुड और एडम जम्पा को 2-2 सफलता मिली। मोइसेस हेनरिक्स और ग्लेन मैक्सवेल ने 1-1 विकेट लिया।

कमिंस ने लगातार 3 विकेट लिए

पैट कमिंस ने मैच में 3 विकेट लिए। पहले उन्होंने ओपनर मयंक अग्रवाल (28) को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद कमिंस ने पारी के 46वें और अपने 10वें ओवर की पहली दो बॉल पर लगातार दो विकेट लिए। उन्होंने रविंद्र जडेजा (24) को मैक्सवेल और हार्दिक पंड्या (28) को स्मिथ के हाथों कैच आउट कराया।

मैच के बीच प्यार का इजहार

मैच देखने पहुंचे एक भारतीय व्यक्ति ने ऑस्ट्रेलियन फैन को रिंग के साथ शादी के लिए प्रपोज किया। उसने हां भी कर दिया। इसी दौरान मैदान पर मौजूद ऑस्ट्रेलियन प्लेयर ग्लेन मैक्सवेल ताली बजाकर खुशी जताई। यह वाकया भारतीय पारी के 20वें ओवर में हुआ।

कोहली 250वां वनडे खेलने वाले 9वें भारतीय बने

विराट कोहली का यह 250वां वनडे रहा। वे यह उपलब्धि हासिल करने वाले 9वें भारतीय हैं। सचिन तेंदुलकर (463) सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले भारतीय हैं। अब तक महेंद्र सिंह धोनी (347), राहुल द्रविड़ (340), मोहम्मद अजहरुद्दीन (334), सौरव गांगुली (308), युवराज सिंह (301), अनिल कुंबले (269) भी यह उपबल्धि हासिल कर चुके हैं। कोहली ने अब तक 249 वनडे में 59.14 की औसत से 11888 रन बनाए हैं। इस दौरान 43 शतक और 58 फिफ्टी लगाईं।

मैच की खबरे और कहानिया  पढ़े आपके अपने ब्लॉग पर www.idealjaat.com

 

धन्यवाद 

आपका नवी 

 

Comments

Popular posts from this blog

संघर्ष ही जीवन है

प्यार करने वालो की प्यारी सी कहानी - अगर प्यार सच्चा हो तो किस्मत उन्हें मिला ही देती है

छोटी कहानी बड़ी सीख