Featured

राधा कृष्ण जैसा प्रेम कोई समझ न पाया है

Image
राधा कृष्ण जैसा प्रेम कोई समझ न पाया है    राधा कृष्णा जैसा प्रेम कोई समझ न पाया है  यहां तो सिर्फ हवस में ही प्रेम समाया है इस कलयुग की माया कोई समझ न पाया है।  यहां राम और लक्ष्मण भाइयो जैसा प्यार कोई समझ नहीं पाया है  जायदाद के लिए भाई ने ही भाई का खून बहाया है  श्रवण के भाव माता पिता के लिए कोई नहीं समझ पाया है  आज कल तो माता पिता को बेटा ही आश्रम में छोड़ कर आया है  हरीशचंद्र जैसा सत्यवादी कोई नहीं कहलाया है  आज कल तो सबने झूठ को ही अपनाया है  एक समय पर कुनबा ही परिवार कहलाया है  आज कल तो माता  पिता से अलग होकर ही परिवार भाया  है  सीता माता  जैसी स्त्री ने पति धर्म निभाया है  आज कल की स्त्रियों ने तलाक लेकर पति से छुटकारा पाया है  भगत सिंह जी ने  शहीद होकर  आज़ादी का मतलब  समझाया है  पर आज कल की राजनीती ने हमे फिर से गुलाम  बनाया है रानी लक्ष्मीबाई ने महिलाओ को लड़ना सिखाया है  आज उसी सीख से महिलाओ ने देश में अपना सम्मान बढ़ाया है  एक समय  राजाओ ने आपस में लड़कर देश को गुलाम बनवाया है  और आज राजनीती ने जनता को अपना गुलाम बनाया है  इस कलयुग की माया कोई समझ न पाया है।  उम्मीद करता हूँ आप

भारत और ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे मैच 27 Nov. 2020

भारत और ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे मैच 

भारत 2020 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गयी हुई है , और आज 27 नवम्बर 2020 को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मैच खेला गया। भारत ऑस्ट्रेलिया में 3 वनडे, 3 T-20 और 4 टेस्ट मैच खेलेगी। भारत ने अपना पहला मैच 66 रनो से गवां दिया।

Teams:

India (Playing XI): Shikhar Dhawan, Mayank Agarwal, Virat Kohli(c), Shreyas Iyer, KL Rahul(w), Hardik Pandya, Ravindra Jadeja, Mohammed Shami, Navdeep Saini, Yuzvendra Chahal, Jasprit Bumrah

Australia (Playing XI): Aaron Finch(c), David Warner, Steven Smith, Marcus Stoinis, Marnus Labuschagne, Glenn Maxwell, Alex Carey(w), Pat Cummins, Mitchell Starc, Adam Zampa, Josh Hazlewood

ऑस्ट्रलिया कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीत कर कहा की हम पहले बल्लेबाजी करेंगे। ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट का शानदार प्रदर्शन, भीड़ के सामने खेलना अच्छा रहेगा। विकेट अच्छा लग रहा है, उम्मीद है कि हम बोर्ड पर रन बना सकते हैं और बचाव कर सकते हैं। स्टीव स्मिथ वापस आ गया है, वह मिशेल मार्श की जगह लेता है। 

विराट कोहली - एक टीम के रूप में अच्छी शुरुआत करना महत्वपूर्ण है, हमें दृढ़ता से शुरुआत करने की जरूरत है और आगे के मैचों के लिए गति निर्धारित करनी चाहिए। तैयारी अच्छी रही, हमें कुछ बहुमूल्य समय (संगरोध के समय) मिला। मयंक अग्रवाल खेलेंगे - मनीष पांडे, शुभमन गिल, शार्दुल ठाकुर, नटराजन और संजू सैमसन पांच खिलाड़ी बाहर बैठेंगे।  

50% फैंस को स्टेडियम में एंट्री
कोरोना के बीच 50% क्रिकेट फैंस को पहली बार स्टेडियम में मैच देखने की अनुमति मिली। सभी टिकट्स आधे दिन में बिक गए थे। मैच देखने की खुशी फैंस के चेहरों पर साफ देखी गई। स्टेडियम के बाहर फैंस जश्न मनाते भी दिखे।



 ऑस्ट्रेलिया ने 3 वनडे की सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को 66 रन से हरा दिया। भारतीय टीम 289 दिन बाद कोरोना के बीच अपना पहला वनडे खेलने उतरी थी। इससे पहले टीम इंडिया ने 11 फरवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ माउंट माउनगुई में वनडे खेला था, जिसमें उसे 5 विकेट से हार मिली थी। भारत की यह लगातार चौथी हार है। इससे पहले टीम इंडिया फरवरी में न्यूजीलैंड में 3 वनडे मैच की सीरीज के सभी मैच हार गई थी।

वहीं, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खराब फॉर्म जारी है। उन्होंने अब तक इस मैदान पर खेले 6 मैच में 57 रन बनाए हैं। मौजूदा मैच में उन्होंने 21 रन बनाए। इससे पहले उन्होंने 5 मैच में 21 रन, 3, 1, 8 और 3 रन बनाए थे।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस  जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाया

ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट गंवाकर 374 रन बनाए। यह भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले पिछले साल मोहाली में ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट पर 359 रन बनाए थे।

ऑस्ट्रेलिया की ओपनिंग  ने किया कमाल  

ओपनर फिंच और डेविड वॉर्नर ने 156 रन की पार्टनरशिप कर मजबूत शुरुआत दी। फिंच ने 124 बॉल पर 114 और वॉर्नर ने 76 बॉल पर 69 रन की पारी खेली। फिंच के वनडे करियर का यह 17वां और भारत के खिलाफ चौथा शतक रहा।

स्मिथ का 62 बॉल पर शतक
वॉर्नर के आउट होने  के बाद क्रिच पर आये स्टीव स्मिथ और  फिंच ने स्टीव स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 108 रन की पार्टनरशिप कर पारी को आगे बढ़ाया। स्मिथ ने 62 बॉल पर वनडे का अपना 10वां शतक जड़ा। उन्होंने 65 बॉल पर 105 रन की पारी खेली। इसी बीच जसप्रीत बुमराह ने फिंच को विकेटकीपर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा।

क्रिकेट की खबरे पढ़े 

छोटी कहनिया पढ़े 

मैक्सवेल फिफ्टी से चूके, स्टोइनिस खाता खोले बिना ही पव्लिअन लोटे 

मार्कस स्टोइनिस बिना खाता खोले तीसरे विकेट के तौर पर आउट हुए। युजवेंद्र चहल ने उन्हें राहुल के हाथों कैच आउट कराया। चौथा झटका मैक्सवेल के तौर पर लगा। वे 45 रन बनाकर शमी की बॉल पर रविंद्र जडेजा के हाथों कैच आउट हुए। आउट होने से पहले उन्होंने स्मिथ के साथ चौथे विकेट के लिए 57 रन की पार्टनरशिप की।

भारतीय गेंदबाज हुए असफल 

भारतीय गेंदबाजों में मोहम्मद शमी को 3 सफलता मिली। उन्होंने वॉर्नर, मैक्सवेल और स्मिथ को आउट किया। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल को 1-1 विकेट मिला। चहल 10 ओवर में सबसे ज्यादा 89 रन देने वाले भारतीय स्पिनर बन गए हैं। इससे पहले भी ये रिकॉर्ड उनके ही नाम था।

भारत के ओपनिंग ने दी 50 रन की पार्टनरशिप 

भारतीय टीम को शिखर धवन और मयंक अग्रवाल ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच 53 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई।

मिडिल ऑर्डर विफल  

कोहली का बल्ला एक बार फिर खामोश रहा और वह बड़ा स्कोर नहीं बना सके उसके बाद अय्यर भी सस्ते में चलते बने और राहुल भी धवन का साथ नहीं दे पाए और  टीम ने अगले 48 रन बनाने में 4 विकेट गंवा दिए। मिडिल ऑर्डर पूरी तरह फ्लॉप रहा। फिर धवन ने हार्दिक पंड्या के साथ 5वें विकेट के लिए 128 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला, लेकिन जीत नहीं दिला सके।

धवन-हार्दिक की फिफ्टी

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 375 रन का टारगेट दिया था। इसके जवाब में भारतीय टीम 8 विकेट गंवाकर 308 रन ही बना सकी। हार्दिक पंड्या ने सबसे ज्यादा 90 और शिखर धवन ने 74 रन की पारी खेली। यह धवन की वनडे में 30वीं और पंड्या की 5वीं फिफ्टी रही।

जम्पा ने 4 विकेट लेकर भारतीय टीम ढहाई
स्पिनर एडम जम्पा ने 4 विकेट लिए। उन्होंने रविंद्र जडेजा (25), हार्दिक पंड्या और शिखर धवन को मिचेल स्टार्क के हाथों कैच आउट कराया। इससे पहले लोकेश राहुल 12 रन बनाकर आउट हुए। जम्पा की बॉल पर उनका कैच स्टीव स्मिथ ने लिया।

हेजलवुड ने भारत को शुरुआती 3 झटके दिए
भारत को शुरुआती तीनों झटके जोश हेजलवुड ने दिए। श्रेयस अय्यर (2) हेजलवुड की बॉल पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हुए। हेजलवुड ने कप्तान कोहली (21) को मार्कस स्टोइनिस के हाथों कैच आउट कराया। इससे पहले मयंक (22) को ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच आउट कराया।  

फिंच सबसे तेज 5 हजार रन बनाने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच ने वनडे करियर में 5 हजार रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ 17वां रन बनाते ही यह उपलब्धि हासिल की। वे सबसे तेज 126 पारी में यह रिकॉर्ड बनाने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर हैं। टॉप पर वॉर्नर काबिज हैं, जिन्होंने 115 पारी में 5 हजार रन पूरे किए थे।


धनयवाद 

 

ODIs:

 

Comments

Popular posts from this blog

संघर्ष ही जीवन है

प्यार करने वालो की प्यारी सी कहानी - अगर प्यार सच्चा हो तो किस्मत उन्हें मिला ही देती है

छोटी कहानी बड़ी सीख