आईपीएल 2020 फाइनल मुकाबला दिल्ली vs मुंबई

आईपीएल 2020 फाइनल मुकाबला दिल्ली vs मुंबई  

दुबई में खेला गया मुकाबला मुंबई ने अपने  नाम कर लिया और इस जीत के साथ मुंबई ने आईपीएल में इतिहास रच दिया सबसे ज्यादा जितने वाली टीम मुंबई ने ये 5 वी बार आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया। मुंबई को टक्कर देने वाली दिल्ली मुंबई के सामने ढेर हो गई और मुंबई इस मुकाबले को एक तरफा बनाकर जीत गए। आइये देखते है कैसे मुंबई ने ये फ़ाइनल मुकाबला अपने नाम किया। 


Mumbai vs Delhi, Final, Scorecard

दिल्ली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला 

दिल्ली की टीम ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया था और वही मुंबई ने राहुल चाहर की जगह जयंत यादव को टीम में शामिल किया था।  

दिल्ली ने टॉस जीता तो सोचा मैच  भी जीत लेंगे पर यह दिल्ली की भूल थी टॉस जीत पर मैच नहीं जीत पाए और मुंबई को आसान जीत दे दी। 

दिल्ली की ओपनिंग बिखरी 

दिल्ली को अपने ओपनिंग पर पूरा भरोषा था लेकिन उनका यह भरोशा बोल्ट  ने बुरी तरह तोड़ दिया और पहले ओवर में ही स्टोइनिस को विकेट कीपर डिकॉक के हाथो आउट कैच थमा दिया स्टोइनिस बिना खाता खोले चले बने इसके बाद आये रहाणे और इनका भी वही हाल हुए मात्र 2 रन बनाकर बोल्ट ने इन्हे भी चलता किया। उसके बाद गब्बर पर उम्मीद थी लेकिन वो भी  कुछ खाश करिश्मा नहीं  कर पाए और जयंत यादव की गेंद पर स्वीप करते हुए बोल्ड हो गए गब्बर ने 15 रन बनाये और इस तरह दिल्ली 22 रन पर अपने तीन विकेट खो चूका था।   

Cricket Updates

अय्यर और पंत ने खेली अर्धशतकीय पारी 

3 विकेट खोने के बाद कप्तान और कीपर पंत क्रीज पर आये और उन्होंने टीम को संभाला लम्बे आरसे बाद दोनों ने अच्छी बल्लेबाजी की और दिल्ली को सम्मानजनक स्कोर तक ले गए दोनों ने ही अर्धशतकीय पारी खेली पंत ने 56 रन बनाये 38 बॉल खेलकर जिसमे 4 चौके और 2 छक्के शामिल थे पंत ने पारी तो अच्छी खेली लेकिन बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब नहीं हो पाए वही कप्तान अय्यर ने नाबाद 65 रन बनाये लेकिन जब पंत 15 ओवर  आउट हुए उसके बाद दिल्ली की रन की गति भी धीमी हो गयी।  

आखिरी 5 ओवर में दिल्ली  कुछ न कर पायी 

पंत के आउट होने के बाद आखिरी 5 ओवर में दिल्ली को एक बड़ा  स्कोर खड़ा करना था लेकिन दिल्ली कोशिश करती रही परन्तु रन नहीं बना पायी इन 5 ओवर में दिल्ली ने कुल 38 रन बनाये जो दिल्ली की हार का कारण बने। 

बोल्ट ने फिर  किया कमाल 

मुंबई के लिए बोल्ट ने एक बार फिर से उनकी जीत में अहम भूमिका निभाई और पहले तो आते ही दिल्ली की शुरुआत को बिखेर दिया और उसके बाद आखिरी ओवरो में भी दिल्ली को झटके दिए और उन्होंने 4 ओवर में 30 रन देकर 3 विकेट लिए। 

ओपनिंग शानदार मुंबई की 

मुंबई की बात ही अलग है  फ़ाइनल में भी मुंबई ने कमाल कर दिया और मात्र 157 रन का पीछा कर रही मुंबई ने ओपनिंग  अच्छी की और उनकी पहली विकेट 45 रन के स्कोर पर डिकॉक के रूप में गिरी डिकॉक ने 20 रन बनाये। 

कप्तान को बचाने के लिए कुर्बान किया सूर्यकुमार ने विकेट  

रोहित शर्मा और सूर्यकुमार धांसू अंदाज में पारी आगे बढ़ा रहे थे कि 11वें ओवर में तेज सिंगल चुराने के चक्कर में रोहित दूसरी छोर पर पहुंच गए। हालांकि, शुरुआत से ही ना ना ना करते दिखने वाले सूर्यकुमार ने कप्तान को बचाने के लिए अपना स्टेशन छोड़ दिया। वह 20 गेंदों में 19 रन बनाकर लौटे। जब यह विकेट गिरा तो रोहित को अपनी गलती का अहसास हुआ। वह काफी निराश दिखे। 

हिटमैन रोहित का जादू 

हिटमैन ने फिर से साबित कर  दिया की उन्हें काम आंकना सामने वाली टीम की गलती है और उन्होंने मुंबई की जीत पक्की 68 रन बनाकर जिसमे 4 छक्के और 5 चौक्के शामिल थे जब  भी रोहित चलते है उन्हें रोकना नामुमकिन होता है किसी भी गेंदबाज के लिए। 

ईशान किशन ने किया फिनश मैच को 

मुंबई के लिए ईशान किशन ने आईपीएल 2020 में अहम भूमिका निभाई  है और फ़ाइनल मुकाबले में  उन्होंने शाबित कर दिया।  उन्होंने नाबाद 33 रन बनाये 19  बॉल खेलकर।  और कुणाल पंड्या ने विनिंग 1 रन लेकर  मुंबई को बादशाहत का ताज पहनाया। 

दिल्ली की बोलिंग 

दिल्ली की बोलिंग तो अच्छी थी लेकिन इतना कम स्कोर मुंबई के सामने रखा जो मुंबई को चींटी के समान लगा और शुरआत में दिल्ली जल्दी से विकेट लेने में नाकामयाब  भी रही और मुंबई को आसान जीत  दे दी। 

प्लेयर ऑफ़ मैच - ट्रेंट बोल्ट 

धन्यवाद 

आपका नवी

Comments