एलर्जी

दोस्तों आज हम यहां बात करेंगे एलर्जी की और उसके द्वारा दिखने वाले लक्षणों की, आजकल हर दूसरा व्यक्ति इस बीमारी से परेशान है, और इसका सीधा संबंध हमारे आस पास के वातावरण से है!!

एलर्जी क्या है?




एलर्जी एक प्रकार से त्वचा की प्रतिक्रिया होती है, जो आम तौर पर किसी विशेष भोजन, कपड़े या ड्रग्स आदि जैसे पदार्थों के खिलाफ अपना रिएक्शन देती है। एलर्जी उत्पन्न करने वाले पदार्थ एलर्जन होते हैं, जो शरीर से बाहर की वस्तुओं से बनते हैं।

एलर्जी बहुत आम होती हैं, विशेष रूप से बच्चों में। कुछ बच्चों में उनके बड़े होने के साथ-साथ उनकी एलर्जी भी गायब हो जाती हैं, लेकिन कुछ बच्चों में यह लंबे समय तक रह सकती है।

लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि एलर्जी बचपन में ही शुरू होती हैं। वयस्कों में उन चीजों से भी एलर्जी होने लग सकती है जिनसे उन्हें पहले एलर्जी नहीं थी।

एलर्जी एक ऐसी परेशानी बन सकती है, जो रोजाना की गतिविधियों में प्रभाव डालती है, हालांकि ज्यादातर एलर्जी के मामले हल्के ही होते हैं, जिनको पूरी तरह से नियंत्रण में रखा जा सकता है। गंभीर एलर्जी के मामले बहुत आम बात नहीं हैं, लेकिन फिर भी उनके प्रति सचेत रहना चाहिए।

* एलर्जी के प्रकार *


एलर्जी के कितने प्रकार हो सकते हैं-

एलर्जी कई प्रकार की होती हैं।  इनमें निम्न दी गई कुछ सबसे आम एलर्जी -

1.ड्रग एलर्जी (दवाओं आदि से होने वाली एलर्जी) – किसी दवा आदि से प्रभावित होकर प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा एक असामान्य प्रतिक्रिया (रिएक्शन) करना।

2.खाद्य पदार्थों से एलर्जी – किसी विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करने के बाद, प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा एक अप्रिय या खतरनाक रिएक्शन मिलना।

3.संपर्क से होने वाले चर्मरोग (dermatitis) – किसी पदार्थ को छूने या उसके संपर्क में आने से त्वचा में लाल चकत्ते आदि बनना।

4.लेटेक्स से होने वाली एलर्जी – कुछ प्रकार की प्रोटीन से एलर्जिक रिएक्श होना, जो प्रोटीन प्राकृतिक रबड़ लेटेक्स में पाई जाती है।


5.एलर्जिक अस्थमा – उसी पदार्थ से शुरू होने वाला अस्थमा, जो पदार्थ एलर्जिक रिएक्शन को ट्रिगर करता है।

6.मौसमी एलर्जी – एक एलर्जी प्रतिक्रिया जो आंखों में पानी, खुजली, छीकें और इनसे जुड़ी अन्य चीजें पैदा करती है।

*एलर्जी के लक्षण *

एलर्जी के लक्षण क्या होते हैं

जिन चीजों से आपको एलर्जी हैं, उनके संपर्क में आने के कुछ ही मिनटों के भीतर आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण महसूस होने लग सकते हैं। हालांकि कई बार लक्षण धीरे-धीरे कुछ घंटों में विकसित होते हैं।

एलर्जी की समस्या के कारण रोज की गतिविधियों में बाधा आने लग सकती है, हालांकि ज्यादातर एलर्जी हल्की ही होती हैं। कई बार एलर्जी की गंभीर प्रतिक्रिया को एनाफिलेक्सिस (anaphylaxis; जीवन के लिए खतरनाक एलर्जी) कहा जाता है, जो कि एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया होती है।


अगर एलर्जी करने वाला कोई पदार्थ सांस के द्वारा शरीर के अंदर प्रवेश करता है, तो आमतौर पर वह नाक, आंख या फेफड़ों को प्रभावित करता है। और अगर किसी एलर्जिक पदार्थ को खाया या पिया जाता है, तो संभावित तौर पर वह मुंह, पेट या आंतों को प्रभावित करता है।

मौसमी एलर्जी के लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं, जिनमें आम प्रकार के लक्षणो में निम्न शामिल हैं:

1.छींक आना
2.नाक बहना या रूकना
3.आंखों से पानी आना या 4.खुजली होना
5.साइनस, गले, या कान के छिद्रों में खुजली
6.कान की बंद होना (कान में द्रव भरना)
7.पोस्ट-नेजल ड्रेनेज (मुंह से बलगम आना)
8.होंठ, जीभ, आँखों या चेहरे पर सूजन
9.पेट में दर्द, बीमार महसूस होना,
10.मतली या उल्टी, दस्त सूखी, लाल या रुखी त्वचा लक्षण जो काम सामान्य हैं!

इसका प्रभाव पूरे शरीर पर पड़ता है, और एलर्जिक पदार्थों के संपर्क में आने से यह कुछ ही मिनटों के भीतर विकसित होने लग जाता है।


दोस्तो अगर आप भी इन सभी समस्याओं से परेशान है तो Nutrilite ने एक बहुत बेहतरीन प्रोडक्ट बनाया है, जो कि echinichia के नाम से आता है और यह 17 days का एक पूरा कोर्स होता है जिसे लेने से आप एलर्जी जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं!


आप इसे खरीदने के लिए सम्पर्क करे निचे दिए गए नंबर पर 

नाम : अनुभव 
नंबर : 9312902215
धन्यवाद 🙏🏿🙏🏿
आपका नवी 
 
 

Comments

Post a Comment