संघर्ष ही जीवन है

 संघर्ष ही जीवन है 

संघर्ष (struggle) ये अक्षर दिखने में छोटा सा है , परन्तु यह जीवन का हिस्सा है या समझ लीजिये की संघर्ष का नाम ही जीवन है , मनुष्य  या फिर पशु पक्षी हर किसी  का जीवन एक संघर्ष है | अगर हम सरल शब्दों में संघर्ष को परिभाषित करे तो हम सब संघर्ष से घिरे हुए और जो सफलता या  सीख मिलती है वो संघर्ष की ही देन है | संघर्ष जीवन को निखारता, संवारता  व तराशता  हैं और गढ़कर ऐसा बना देता  हैं, जिसकी प्रशंसा करते जबान थकती नहीं। संघर्ष हमें जीवन का अनुभव कराता  हैं, सतत सक्रिय बनाता  हैं और हमें जीना सिखाता  हैं। संघर्ष का दामन थामकर न केवल हम आगे बढ़ते हैं, बल्कि जीवन जीने के सही अंदाज़ को – आनंद को अनुभव कर पाते हैं।



SELFISH HUMANS - HOW TO DEAL WITH SELFISH HUMANS ?

संघर्ष सफलता की कुंजी

संघर्ष जीवन का वह मूलमंत्र है जिसका अनुभव हर कोई व्यक्ति करता  है और संसार में बहुत ही कम व्यक्ति होंगे जो इसका  अनुभव पाने से वंचित रहे  हो , समाज में हर कोई नाम, शोहरत, पैसा , इज्जत कमाना या फिर पढ़ाई में अव्वल होना  चाहे जो भी लक्ष्य हो वह बिना संघर्ष  के अधूरा है!
संघर्ष जीवन में उतार - चढ़ाव का अनुभव करता है , अच्छे -बुरे का ज्ञान करवाता है, सक्रिय रहना सिखाता है समय की कीमत सिखाता है, जिससे प्रेरित होकर हम सशक्तिकरण के साथ फिर लक्ष्य के प्रति समर्पित होते है और जीवन जीना  सीखते है !

दुनिया में हर व्यक्ति सफलता को  पाना चाहता  और सफलता की उम्मीद करता  है और सफलता पाने के लिए वह व्यक्ति अथक प्रयास करता रहता है और कुछ व्यक्ति सफलता को आसानी से प्राप्त कर लेते है और कुछ सफलता  के पीछे  भागते रह  जाते है लेकिन उन्हें समय पर सफलता नहीं प्राप्त होती है,  जो  व्यक्ति सफलता को आसानी से  प्राप्त  कर लेते है संघर्ष वो भी करते है पर उन्हें थोड़े संघर्ष में ही सफलता मिल जाती है क्योकि वह व्यक्ति उस सफलता की तलाश में था जो उसे आसानी से मिल  जाये या फिर उसकी किस्मत उससे संघर्ष करवाना ही न चाहती हो, परन्तु कुछ व्यक्ति ऐसी सफलता की राह में निकल जाते है जिसकी डगर बहुत कठिन होती है और वे पूरा संघर्ष करने के बाद भी असफल हो जाते है या फिर सफलता के पास पहुंचने से पहले हार मान जाते है , जो हार मान कर पीछे हट जाते है उनके लिए वह संघर्ष बेकार रहता है क्योकि वह उस संघर्ष से कुछ नहीं सीखते और खुद में इतना टूट जाते है की गलत कदम उठा लेते है , और जो सफलता तक पहुंचने तक हार नहीं मानते जीवन का असली मूलमंत्र सीख जाते है, क्योकि जो संघर्ष वह सफलता पाने के लिए कर रहे है वह उन्हें बहुत कुछ सीखा जाता , सबसे अहम तो वह ठोकर खाकर सम्भलना और गिरकर उठना सीखा देता है , सबसे बड़ी खाशियत यही तो है संघर्ष की, कि  इंसान को जीवन जीने  का तरीका सीखा देती  है !
 
दोस्तों  जीवन  संघर्ष का दूसरा नाम है ! एक बात हमेशा याद  रखिए,  अपनी मंजिल का आधा रास्ता तय करने  बाद पीछे ना देखे बल्कि पुरे जूनून और विश्वाश के साथ बाकि की आधी दूरी तय करे , बीच रास्ते से लौटने का कोई फायदा नहीं क्योकि लौटने पर आपको उतनी ही दुरी तय करनी पड़ेगी जितनी दुरी तय करने पर आप लक्ष्य तक पहुंच सकते हो !    

आप सब सोचते होंगे पढ़ना लिखना  और कहना आसान है लेकिन करना बहुत मुश्किल है ! ये बात हम  सब जानते है सरलता और  सहजता से किसी को  हाशिल नहीं हुआ है ! इतिहास गवाह है इस बात का की आज भी लोग महान  कमयाब लोगो को उनके किये हुए संघर्ष की वजह से याद करते है ! 

प्यार करने वालो की प्यारी सी कहानी - अगर प्यार सच्चा हो तो किस्मत उन्हें मिला ही देती है

संघर्ष से डर  के जीवन में अपने कदमो को पीछे मत कीजिये कभी ! क्योकि आज  संघर्ष ही आपके कल को सुरक्षित करता है, आप जिस तरह का संघर्ष करते हो भाग्य भी आपको उसी  अनुरूप फल देता है ! इस सत्य है कि जीवन में कई बार बुनियादी, सामाजिक, पारिवारिक आदि समस्याएं आ जाती है और तब हमारा लक्ष्य प्रति संघर्ष की इच्छाशक्ति को बनाये रखना मुश्किल हो जाता है क्योकि ऐसी परिस्थिति में जीवन का संघर्ष कई गुणा बढ़ जाता है ! लेकिन ऐसी परिस्थिति में कुछ व्यक्ति अपनी आंतरिक इच्छाशक्ति और दॄढ निश्चय के साथ शारीरिक एवं मानसिक बल के शक्ति के साथ किसी भी संघर्ष से जूझ सकते है , बस उन्हें अपने लक्ष्य पाने की ललक होनी चाहिए (क्योकि जितना कठिन संघर्ष होगा जीत भी उतनी शानदार होगी )! 


Click here and get a free Lipstick

आप इस  ☝️ पर क्लिक करे और पाए 395 कि लिपस्टिक मुफ्त आफर सीमित समय के लिए

संघर्ष ही प्रकृति  नियम है 

जब संघर्षो की  बात की जा रही है तो फिर एवरेस्ट पर चढ़ते समय आने वाली संघर्षो की बात क्यों न की जाये? हम सब जानते है की एवरेस्ट की चढ़ाई अत्यंत कठिन है, लेकिन एवरेस्ट की चढ़ाई पर सफलता  गौरव हासिल करने वाली पहली महिला जुंको ताबेई (Junko Tabei ) का कहना है - "दुनिया  विभिन्न मंचो पर सम्मानित होना अच्छा लगता है, लेकिन यह अच्छा लगना उस अच्छे लगने की तुलना में बहुत कम है, जिसकी अनुभूति मुझे एवरेस्ट पर पहला कदम रखने के समय हुई थी, जबकि वहां तालियां बजाने वाला कोई नहीं था !  हाड़ कपकपाती हवा बर्फीली हवा, कदम कदम पर मौत की आहत, लड़खड़ाते कदम और फूलती सांसो  संघर्ष  के बाद जब मै एवरेस्ट पहुंची तो यही लगा कि मैं दुनिया की सबसे खुश इंसान हूँ !

प्रकृति ने संघर्ष की प्रकिर्या को इतना कठिन इसलिए बनाया है क्योकि बिना कठिन परिश्रम के इतना मजबूत नहीं बन सकते जितनी हमारी श्रमता होती है ! अगर बिना मेहनत के हमे सब कुछ मिल जाये तो हम खुद को अपंग महसूस करेंगे क्योकि बिना संघर्ष के जीवन में न हम कुछ सीख पाएंगे और न ही कुछ हाशिल कर पाएंगे ! 

आपको पता है जिन लोगो को विरासत में सब कुछ मिलता है उन्हें उस विरासत को भी सहेज कर रखने के लिए संघर्ष करना पड़ता है , और उस विरासत बनाने के लिए भी तो किसी पीढ़ी ने संघर्ष तो किया होता है ! इससे यह बात तो मानेगे आप  की आपका आज किया हुआ संघर्ष आपकी आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित रखेगा !

संघर्ष आपको और आपके अपनों को जीने का सलीखा सीखता है, जीवन के कई रंग दिखाता है, हार और जीत का पाठ पढ़ाता है आपको अनुभवी बनता है और सबसे बेहतरीन बात आपको जमीन से जुड़ा रहना सिकता है ! हम सब जानते है जीवन में कुछ ठान लो तो जीत और मान लो तो हार है , अगर आप चाहते है की समाज आपको एक आदर्श उदाहरण के रूप में याद रखे तो आपको आज और अभी से यह अम्ल करना होगा की सफलता की इमारत संघर्ष की नीवं पर तिकी होती है ! 

उदाहरण के रूप में :- महाभारत के युद्ध में श्री कृष्ण अगर पांडवो की मदद करते तो क्या आज हम पांडवो को याद रखते, शायद नहीं ! जबकि श्री कृष्ण चाहते तो पांडवो की मदद कर  उन्हें जीवन में कोई संघर्ष करने ही नहीं देते, श्री कृष्ण ने तो बस उन्हें राह दिखाया और उस राह पर चलकर संघर्ष पांडवो ने खुद किया ! जीवन में सफलता उसी को मिलती है जिसने संघर्षो से जूझना सीखा है ! भगवान  कृष्ण ने गीता में कहा है - जीवन एक संघर्ष है एवं इसका सामना प्रत्येक व्यक्ति को करना पड़ता है !  

दोस्तों, जीवन एक बार मिलता है बार-बार नहीं! कई लोग अपने इस जीवन में सफलता की झंडे गाड़ देते है और और कइयों को अपना वजूद ही पता नहीं चलता ! ये आपको स्वयं तय करना है की आप एक सफल व्यक्ति बनेगे या फिर चलती भीड़ का हिस्सा बनेगे , ये जिंदगी आपकी और मंजिल भी आपकी और उसे तय करने और चुनाव करने का  फैसला भी आपका है ! सपने आपके होंगे ख़ुशी आपकी होगी और  संघर्ष भी आपका ही होगा क्योकि ये जीवन भी आपका ही है ! जो सपने आपने देखे है उन्हें पूरा करने के लिए आज ही फैसला ले की संघर्ष करके नाम, इज्जत और वजूद चाहिए कमाएंगे ! अगर  आपके जीवन में संघर्ष नहीं तो आपके जीवन में कोई प्रगति नहीं है ! 

नमस्कार प्यारे दोस्तों मै आप सब को IDEAL THOUGHT की और से एक विनती करता हूँ की अगर आप के पास हिंदी में कोई भी प्रेरक कहानी , Motivational Stories, Success stories, Inspirational Quotes है तो आप मुझे इस मेरी Mail id : npcoolguy1@gmail.com पर जरूर भेजे, मै यह आपके नाम और पटे के साथ आपकी कहानी या लेख को पोस्ट करुगा, मै आशा करता हूँ आप जरूर सहयोग करेंगे! 

प्रिय मित्रो आपको संघर्ष ही जीवन है पर लेख कैसा लगा आप कमेटं के माध्यम से जरूर बताये !

मनुष्य की इच्छाएं असीमित और अन्नंत ( पढ़े निचे दिए हुए लिंक पर )

https://www.idealjaat.com/2020/07/blog-post.html




धन्यवाद 
आपका नवी 




for immunity power

Comments

  1. Bhai aapse Jivan ke Sangharsh ko jo shabdon main priyo hai vah bahut hi sraniyan hai

    ReplyDelete
  2. बहुत खूब क्या कलम चलाई है 👌👌

    ReplyDelete
  3. You will receive an e mail Freediving Computers immediately after submission saying your request has been acquired. In some instances, you will need to fix sure issues along with your model and resubmit. In this case we will e mail you with details about the issues discovered.

    ReplyDelete

Post a Comment