मनुष्य की इच्छाएं असीमित और अन्नंत

मनुष्य की इच्छाएं असीमित और अन्नंत 

मनुष्य को भगवान ने ऐसा बनाया है की वह  सोचने समझने  और उसे करने की शक्ति रखता है , उस तरह से मनुष्य इच्छाएं भी रखता है , हमे यहां इच्छाओ का अर्थ समझ लेना  चाहिए क्युकी  इच्छाएं के कई रूप होते है जैसे चाह की वस्तु, इच्छा, कामना , अभिलाषा , मन्नत , तमन्ना, आरजू, मर्जी अन्य ! और मनुष्य इन सभी को पाना चाहता है , और इन्हे पाने के लिए वह कुछ भी करने को तैयार रहता है!  भगवान् ने मनुष्य का सवभाव ही ऐसा बनाया है की उसकी इच्छाएं  कभी खतम नहीं होती है !



इच्छाएं करना स्वभाविक 

मनुष्य का स्वभाव ही ऐसा है , कि इच्छाएं मनुष्य को जीने नहीं देती और मनुष्य इच्छाओ  को मरने नहीं देता ,  वह हर समय किसी न किसी वस्तु चाह की कामना करता रहता है ,  क्युकी किसी वस्तु की कामना, अभिलाषा या आरजू करना उसके लिए स्वभाविक है या कह सकते है की यह उसके स्वभाव में है ! एक आम मनुष्य के पास सब कुछ होता है जो  उसे चाहिए होता है जैसे रोटी, कपड़ा , मकान और थोड़ा बहुत खाना एक छोटा परिवार उसे में वो अपनी खुशिया ढूंढ लेता है ! लेकिन इच्छाएं मनुष्य मन  रहती है जैसे वो काम करके पैसे कमा रहा है तो उस पैसो में वो घर का खर्च कपड़े खाने का सामान सब  कर लेता है लेकिन धीरे धीरे उसकी इच्छाएं बढ़ने लगती है की  इतना अच्छा घर है तो मेरा क्यों नहीं उसके पास गाड़ी है तो म भी लूंगा , मैं भी अच्छे कपड़े पहनूंगा ये सब उसके स्वभाव में है उसकी इच्छाओ के रूप में उसका मन उसकी इच्छाओ को काबू की जगह उसे और उकसा रहा है !

इच्छाओ से नुकसान  

अगर मनुष्य इच्छाओ पर काबू न कर पाए  तो उसकी जिंदगी बहुत कठिन  हो जाती है , मनुष्य अपनी इच्छाओ को पूरा करने के लिए कुछ न कुछ तरीका या कोशिश करता है और कई बार किसी के साथ  जबरदस्ती भी करता और मर्जी भी थोपता है, और ये सब करने से  उसे बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे :-

  • मनुष्य अपनी सारी जिंदगी इच्छाओ को पाने में लगा देता है लेकिन फिर भी उसकी इच्छाएं पूरी नहीं होती और आखिरी  में वह अपनी जिंदगी जिए बिना जिंदगी को छोड़ कर चला जाता है !
  • मनुष्य अपनी इच्छाओ को पूरा करने के लिए चोरी  करने लगता है जिसकी उसे जरूरत नहीं है! क्युकी चोरी वह उन इच्छाओ के लिए करता  है जैसे बिना मेहनत के पैसा कमाना खुद को अलग दिखाना अपने खाने पिने कपड़ो के शोक पूरा करने के लिए करता है, और नशे के लिए भी  !
  • मनुष्य अपनी इच्छाओ के चलते डाकू या खुनी बन जाता है , क्युकी उसकी इच्छा होती है कभी बदले की कभी अपने आप को साबित करने की , ये इच्छा उसे गुंडा या खुनी बना देती है जिससे उसकी जिंदगी खतम हो जाती है !
  • मनुष्य किसी को पाने या अपना बनाने के लिए उसके साथ जबरदस्ती करता है मर्जी थोपता है और अगर दूसरा इंसान उसकी मर्जी का विरोध करे तो वह उसे मार देता है या उसके  बदतमीजी करने लगता है !
  • मनुष्य अपनी इच्छाओ  के चलते भेद भाव करना सीख जाता है वह खुद को इतना बड़ा सोचने लगता है की उसे ये नहीं पता की वह अपनों से बड़ो से कैसे बात करे , वह अब खुद आमिर या गरीब समझ कर भेद भाव करना सीख गया !
  • मनुष्य खुद को दुनिया से अलग कर लेता है अपनी इच्छाओ के चलते और वह बस पैसे कमाने के चक्कर में अपना परिवार , दोस्त, रिस्तेदार सब खो देता है क्युकी उसकी इच्छाएं उस पर भरी पड़ गयी !

मनुष्य अपनी इच्छाओ पर कैसे काबू पाए 

हम अपना इतिहास उठा के देखे तो मनुष्य स्वभाव में इच्छा थी ही नहीं वह जनता ही नहीं था की इच्छा क्या होती है उस समय सब मिलजुलकर ख़ुशी रहते थे ,  सब के एक जैसे घर होते थे सब साधारण से वस्त्र पहनते थे  सब खेती करते या फिर कोई लघु व्यवसाय उस समय अनाज के बदले अनाज  किसी वस्तु के बदले दूसरी वस्तु दी जाती थी, अगर कोई किसी के घर के बाहर कूड़ा  भी डाल देते थे तो कोई फर्क नहीं पड़ता था, उस समय मनुष्य अपनी इच्छाओ को खुद पर हावी नहीं होने देते थे !  पर जैसे समय आगे बढ़ा और आगे बढ़ा लोगो में जात - पात, अमीरी -गरीबी  का बेहदभाव बढ़ने लगा , ये सब उनकी इच्छाओ के चलते हुआ और आज हम वर्तमान में इसके नुक्सान देख रहे है , आइये देखते है कैसे मनुष्य अपनी इच्छाओ पर काबू पाए !
  • मनुष्य को पहले वाला मनुष्य बनना पड़ेगा और खुद के स्वभाव को बदलना पड़ेगा !
  • मनुष्य को योग करनी चाहिए जिससे वह अपनी इच्छाओ और अपनी चाह  काबू कर सके !
  • मनुष्य को एक बार कुछ पल के लिए ध्यान लगाना चाहिए खुद को १० से 15  मिनट के लिए बिलकुल दुनिया से परे हो जाना छाए , चाहे वह ध्यान भगवान् में लगाए या फिर खुद में !
  • मनुष्य को ऐसे दोस्त बनाने चाहिए जो अमीरी गरीबी , जात - पात में भेदभाव न करते हो, उसके साथ रहने से उनकी इच्छाओ को वो काबू में रख सकेंगे !
  • मनुष्य को खुद को इतना मजबूत बना लेना चाहिए की उनकी इच्छाएं  उनके सामने हार मान ले !
  • मनुष्य को दिल बदले हर चीज़ को दिमाग सोचना चाहिए !
  • मनुष्य को हर किसी की इज्जत करनी चाहिए चाहे वह छोटा और बड़ा अमीर हो या गरीब चाहे वह किसी भी धर्म  का हो! 

इच्छाओ को सीमित और काबू करने के बाद फायदे

अगर मनुष्य अपनी इच्छाओ पर काबू पा ले या फिर उसको एक दायरे  में बांध दे दो ! वह हर सुख और दुःख से परे हो जायेगा उसकी जिंदगी में न कभी गम होगा बल्कि खुशिया ही खुशियाँ होगी ! मनुष्य कभी धर्म के नाम पर लड़ेगा नहीं, धर्म  लेकर कोई दंगे नहीं होंगे  सब आपस में मिल जुलकर रहेंगे वह कभी जात -पात व्  ऊंच नीच का भेद भाव नहीं करेगा ! वह कभी स्त्री और पुरुष में भेदभाव नहीं करेगा,  बहुत से लड़किया  महिलाये उत्पीड़न होने से बच जाएगी चाहे वह बलात्कार हो तेजाब फेकना हो या फिर घर में दबाकर रखना हो !  चोरी , खून खराब खत्म हो जायेगा, भाई - भाई में जमींन को लेकर लड़ाईया खत्म  जायगी ! सबका अपना एक सुखी परिवार होगा !

मेरा कहना है कि हर मनुष्य अपने परिवार और अपने लिए कमाता है कोई लाखो में तो कोई हज़ारो में तो कोई कुछ पैसे कमाता है और कुछ मनुष्य तो कुछ भी नहीं कमाते है , लेकिन आप सब जानते है की हर कोई दो वक्त की रोटी ज्ररूर खाता है बस फर्क इतना है की कोई ज्यादा खाता है तो कोई कम कोई अच्छे पकवान खाता है सादा खाना ! अगर मनुष्य ये सोचे की उसे जितना मिला है वह उसके लिए काफी है तो वह अपनी इच्छाओ को काबू में  सकता है! मैं किसी को ये नहीं कहूंगा की अपनी इच्छाओ को खत्म कर दो लेकिन आप इच्छाओ को काबू करना सीख जाओगे ! क्युकी अगर आप मेहनत करते हो सबके बारे में सोचते हो परिवार दोस्त रिश्तेदार सबकी मदद करते हो कोई भेद भाव नहीं कोई धर्म पर दंगे नहीं हर स्त्री का सम्मान करो ! अगर आप सकारत्मक सोचे तो सब कुछ अच्छा होगा क्युकी नकारात्मक सोच ही आपकी इच्छाओ को जन्म देती है और बढ़ावा भी ! 
मुझे पता है की कहना आसान है लेकिन उसे करना और रास्ते पर चलना बहुत मुश्किल है , लेकिन मरे प्यारे दोस्तों आप कोशिश तो करो क्या पता आपकी यही कोशिश आपकी जिंदगी में बदलाव ला दे और आपकी इच्छाओ को सीमित कर दे !  

अगर आपको मेरा यह लेख पसंद आया हो तो कृपया करके करे शेयर जिससे  हम सब मिलकर कोशिश तो कर सके !

हमारे जीवन में महिलाओ का महत्व मेरा पिछले लेख देखे निचे दिए गए लिंक पर 
https://www.idealjaat.com/2020/07/importance-of-women-in-our-life.html

पापा हमारे आदर्श, गुरु भगवान  
https://www.idealjaat.com/2020/06/blog-post_25.html

हंसना बहुत  है सेहत के लिए  पढ़े हंसने के फायदे निचे दिए लिंक पर 
https://www.idealjaat.com/2020/06/blog-post.html

हमारे जीवन दोस्ती की अहमियत पढ़े निचे दिए गए लिंक पर 
https://www.idealjaat.com/2020/06/blog-post_14.html


धन्यवाद 
आपका नवी 





Comments

Post a Comment