दोस्ती की अहमियत

दोस्ती की अहमियत हम सबके जीवन में 

दोस्ती हर व्यक्ति के जीवन का एक अह्म  हिस्सा है जिस प्रकार व्यक्ति के जीवन में उसकी फैमिली अहमियत रखती उसी तरह उसके जीवन में अच्छे दोस्त और उसकी दोस्ती अहमियत रखती है ! हम दोस्ती के बारे में अपने इतिहास से देखते आये है कि हर व्यक्ति के जीवन में कोई न कोई दोस्त जरूर होता है और हमने दोस्ती के ऊपर बहुत सारे किस्से भी सुने है ! दोस्ती में सबसे अच्छी  बात यह है की वह किसी धर्म जात - पात , रंग-भेद  , अमीरी -गरीबी या फिर किसी पुरुष या स्त्री को देख कर नहीं होती है ! आज कल हम सब धर्म को लेकर लड़ते रहते है सब कहते है की हमारा धर्म सबसे बड़ा है चाहे वह हिन्दू हो मुस्लिम हो सिख हो या फिर ईसाई हो ! लेकिन ये दोस्ती ही है जो सबको एकता में बांधे रखती है और उन्हें एह्साह दिलाती है की हम सब बराबर है चाहे हम किसी भी धर्म के है क्युकी हम सबको पता है जब हमे चोट लगेगी तो हमारा खून जरूर निकलेगा और ऐसे समय में हमारा परिवार और हमारे दोस्त ही हमारे काम आयेगे !

दोस्त हमेशा हमारा साथ देता है 

हर  किसी  के बचपन  से लेकर बुढ़ापे  तक दोस्त होते इनमे से कुछ बचपन के दोस्त होते है और कुछ समय समय पर बदलते रहते है और कुछ दोस्त ऐसे होते है जो हमेशा साथ देते है !   भाई भाई का साथ भले ही न दे लेकिन दोस्त हमेशा ही सुख हो दुःख हमेशा ही उसके साथ खड़े रहते है! कुछ बाते हम किसी को नहीं बता पाते लेकिन हम अपने दोस्तों से साडी बाते खुले दिल से बता देते है क्युकी हमे पता है कि वो हमारी बाते सुनेगा और कुछ न कुछ उपाय बताएगा  सुझाव देगा ! हम दोस्तों से लड़ते - झगड़ते, मस्ती करते है घूमते - फिरते है और अपने दिल की बाते करते है वास्तव हर किसी की जिंदगी में अच्छे दोस्त का होना बहुत जरुरी है !

दोस्ती व्यक्ति को जीना सिखाती है और दोस्त की  जिंदगी को स्वस्थ बनती है , आइये देखते है कैसे !


जब भी आप दोस्तों के साथ होते है तो आपका अपने आप सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ जाता है आप के अंदर एक डर सा  खत्म है !
दोस्तों के साथ आप हेमशा साकारत्मक  दृष्टिकोण रखते है!
दोस्त के साथ आप तनाव मुक्त रहते है , कुय्की जब हम दोस्त के साथ होते है तो मौज मस्ती करते है खुश रहते है इसलिए हमे तनाव होते हुए भी तनाव महसूस  नहीं होता है !
आपके जीवन में उतार - चढ़ाव आते रहते है ऐसे मुसीबत के समय दोस्त आपके बहुत काम आते है !
आप दोस्तों से लड़ते झगड़ते है लेकिन कुछ समय में आप फिर एक दूसरे के साथ मदद करने या फिर मस्ती करने आ  जाते है!
 दोस्तों ही है जो आपके दुःख सुख में आपके साथ खड़े रहते है ! 

आपकी जिंदगी में  दोस्ती की अहमियत बहुत है , तो हर कदम हर जगह आप अच्छे दोस्तों को बनाते चलिए , ये अच्छे दोस्त ही आपका बुढ़ापे में साथ देंगे चाहे आपके बच्चे साथ दे या न दे !


आपका नवी 






Comments

Post a Comment