हँसने के फ़ायदे (Benefit of Smiles)

हंसना एक व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए जरूरी 

हँसना  हमारे स्वास्थ्य के लिए  बहुत लाभकारी और जरूरी है ! एक समय था जब इंसान बहुत हस्ते थे वो हमेशा खुलकर ठहाके मारकर हँसते थे क्युकी उस समय इंसान खुलकर जीना जानता था वो एक परिवार के साथ मिलजुलकर रहता था उस परिवार में माँ पापा, दादा दादी, ताऊ ताई , चाचा चाची और सबके बच्चे ! लकिन आजकल इंसान इतना व्यस्त हो गया की वह हँसना ही भूल  गया कुछ तो काम  के लिए दूसरे देश या फिर दूसरे राज्य में जा रहे उन्हें परिवार का मतलब ही नहीं पता और जो परिवार के साथ रहते है वो उन्हें समय ही नहीं देते क्युकी वह खुद में इतने उलझे रहते है कि वे सभी  हँसना  और परिवार सब कुछ भूल चुके है उन्हें तो ये भी नहीं पता की  आखिरी समय परिवार के साथ कब मस्ती की थी !  आज कल इंसान इतना व्यस्त और तनावपूर्ण जिंदगी जी रहा है कि उसकी हंसी कही गायब सी हो गयी है ! आज हमे हँसने के लिए भी बहाने ढूंढने पड़ते है लकिन हँसना तो हमारी जिंदगी का एक हिस्सा है हमने देखा की हंसने के लिए हम सब comedy show या कॉमेडी मूवी देखते है क्युकी हम ये  इसलिए देखते कि  हमारा मूड और माइंड ठीक  हो सके हम इतने व्यस्त रहते है की हमे हंसी के फायदे ही अच्छे से नहीं पता बस हम सोचते है की थोड़ी देर हंस लगे तो दिमाग अच्छा हो जायेगा ! आपको पता है कि आपकी  छोटी  सी मुस्कान, हंसी  किसी दूसरे को कितना अच्छा और ख़ुशी का एहसास कराती है और यह खुद के लिए बहुत फायदेमंद होती है जिस प्रकार अच्छा खाना फ्रेश हवा आपके स्वास्थ्य  और आपकी सेहत के लिए बहुत जरुरी है उसी प्रकार हंसी भी आपके स्वास्थ्य और सेहत के लिए एक अहम भूमिका निभाता है अगर आप सुबह शाम हंसने की आदत डाल ले कोई भी बीमारी चाहे मानसिक और शारीरिक इतनी जल्दी आपके पास नहीं आएगी! हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक रोजाना हंसने से सेहत तो अच्छी रहती है साथ ही शरीर में एनर्जी भी  बनी  रहती है !
Read full article 👇

आपको बताते है हंसने के कुछ ऐसे फायदे जिन्हे जानकर आप हंसने के बहाने नहीं ढूंढेगे बल्कि हंसी को अपने जीवन का एक हिस्सा बना लेंगे !
  1. हम जब व्यायाम करते है तो हमारे बाहरी शरीर को फायदा मिलता लेकिन हंसी हमारे दिल को फायदा पहुँचाती है ! हंसने से हमारे दिल का रक्त संचार सुचारु रहता है ! दरअसल जब हम हँसते है तो हमारे शरीर से एंडोफ्रिन नामक रसायन निकलता है जो दिल को मजबूत बनता है और दिल के लिए काफी फायदेमन्द होता है! अपने सुना होगा कि हंसमुख व्यक्ति को दिल का दौरा आने की सम्भावना कम होती है!
  2. खुलकर हंसने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलशन सही बना रहता है, जब हम हसंते  है तो हमारे शरीर में ज्यादा मात्रा में आँक्सीजन पहुंचता है जो दिल की पम्पिंग को तक रखने में बहुत मदद करता है!
  3.  हंसने से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है  जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने में हमारी मदम करता है आजकल अपने सुना भी होगा की कोरोना से लड़ने के इम्यून सिस्टम बेहतर होना चाहिए ! इसलिए आप हँसते हुए अपने दिन की शुरुआत कीजिये !
  4. अगर आपको आसानी  नींद नहीं आती तो आज से हंसने की आदत डाल ले  हंसने से शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनता है जो हमे सुकून की नींद देने में मदद करता है !
  5. तनाव को कम करने का जो काम हंसी कर सकती है वो कोई और दवाई नहीं कर सकती क्युकी जब आप हँसते हो तो आप लोगो के और करीब होते है जिससे आपका तनाव कम होता है !
  6. जब हम खुलकर हँसते है तो हमारे से हवा तेजी से निकलती है जिससे हमे साँस लेने में कोई दिक्कत नहीं होती है और  हमे जल्दी से थकावट नहीं होती और हम सुस्त महसूस भी कम करते है !
  7. यंग और खूबसूरत दिखने की हर किसी की चाह होती है अगर आप भी उनमे से एक है तो आज ही खुलकर हंसना शुरू कर दे, क्युकी जब हम खुलकर हँसते है तो हमारे चेहरे में मौजूद माँसपेशिया अच्छी तरह से काम करने लगती है, जिससे चेहरे के चारो तरफ ब्लड सर्कुलशन अच्छी तरह से होता है  जो हमे यंग और खूबसूरत बनता है !
  8. हंसने से बीपी कंट्रोल होता है क्युकी जब हम खुलकर हँसते है तो हम सब दुःख भूल जाते है और अलग ही दुनिया में खो जाते है !
  9. हंसने से हमारे आसपास का माहौल खुशनुमा होता है और हमारे आसपास सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है जिससे हमारा दिनभर शांत और खुशनुमा बना रहता है ! हमने देखा भी कुछ व्यक्ति खुद को खुशनुमा बनाने के लिए हांस्य क्लब में सम्मिलीत होते है जैसे सुबह सुबह पार्को में वृद्ध और जवान खुलकर हँसते है !
  10. हंसने से व्यक्ति को मोटापा भी नियनत्रण में रहता है क्युकी प्रतिदिन एक घंटा हंसने से हमारे शरीर की 400 कैलोरी ऊर्जा की खपत होती है!
हँसने पर मेरा अनुभव 
हंसने के लिए एक ही मूलमंत्र है की आप खुद को हांस्य पद बनाओ और जब भी हंसो ठहाके मारकर या खुलकर हंसो दिखावटी हंसी नहीं ! क्युकी आपका हंसनुमा चेहरा और बर्ताव किसी की जिंदगी में खुशिया ला सकता है और दूसरे व्यक्ति को एक नयी जिंदगी दे सकता है ! तो सोचो आप खुद तो खुलकर जी रहे और अपने साथ किसी और की जिंदगी में भी खुशिया ला सकते है !
तो मेरे प्यारे दोस्तों आज से हंसना शुरू  कर दो , क्युकी सुख  और दुःख वयक्ति के जीवन का एक हिस्सा है जो आना जाना है , इसी तरह हंसी को अपने जीवन का वो हिस्सा बना लो जो हमेशा आपके साथ रहे और आपके जाने  वह आपके आस पास के मौहाल में घुल जाये !

आपका नवी 

for immunity power

Comments

Post a Comment